कच्ची हल्दी से पाए इन सर्दियों में सर्दी-जुकाम से राहत।

भारत में हल्दी का इस्तेमाल औषधि और मसाले के तौर पे किया जाता है । शरीर को खूबसूरत बनाना हो या खाने को स्वादिष्ट बनाना हो या फिर पूजा और कर्मकांडीय पद्धतिया , हर जगह हल्दी का उपयोग किया जाता है । खाने को बेहतर रंग और स्वाद देने के अलावा ये सेहत के लिए भी गुणकारी मन जाता है । आयुर्वेद में हल्दी को रामबाण औषधि कहा जाता है । कुछ नए शोध के अनुसार हल्दी के इस्तेमाल से कैंसर जैसी बीमारी से बचाव के कार्य का दावा भी किया गया है ।

मौसम बदलने पर सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । दवाई लेने पर भी हमें आराम नहीं मिलता, सर्दी- जुकाम के लिए कच्ची हल्दी काफी फायदेमंद होती है । कच्ची हल्दी को अपने रोज के आहार में शामिल करने से सर्दी- जुकाम और गले की खराश जैसी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है । जानते है कच्ची हल्दी के फायदे..

1) चेहरे पर से दाग, धब्बे मिटाने के लिए हल्दी का उपयोग किया जाता है । इसके लिए हल्दी और काले तिल को सामान मात्रा में पीसकर पेस्ट बनाये और चेहरे पे लगाए ।

2) सर्दियों में सर्दी- खासी दूर भगाने के लिए दूध में कच्ची हल्दी का पावडर पिने से सर्दी और खासी ठीक होती है ।

3) पेट दर्द या अपच के लिए कच्ची हल्दी लहसुन और घी के साथ खाए। इससे अच्छा आराम मिलेगा ।

4) सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिने से अछि नींद आएगी और सर्दी भी दूर होगी । और हल्दी वाला दूध पिने के बिलकुल भी पानी न पिए ।

5) पेट में कीड़े होने पर हल्दी पाउडर और उसमे नमक मिलकर रोजाना एक सप्ताह पिने से पेट के कीड़े ख़त्म हो जाते है ।

6) मुह के छाले होने पर गुनगुने पानी में १ चम्मच हल्दी पाउडर मिलाये और कुल्ला करे । इससे मुह के छाले जल्द ठीक हो जाते है ।

7) चोट लगने पर या मोच होने पर भी हल्दी का लेप लगाए जल्द आराम मिलेगा । हल्दी के प्रयोग से खून साफ़ होता है और रोग- प्रतिकार शक्ति बढ़ जाती है । घर पर हे ये छोटे छोटे प्रयोग करके गुणकारी हल्दी का लाभ उठा सकते है ।

Next

loading...