अगर आप भी ज्यादा नींद लेते हो तो ये खबर जरुर पढ़ें।

आजकल की भाग –दौड़ भरी जिन्दगी में लोग दिनभर काम करते हैं जिस कारण बहुत थक जाते है और घर पहुच कर ज्यादा से ज्यादा आराम करना चाहते है और कौन नही करना चाहता होगा । लोग थकान के कारण रात को जल्दी ही सो जाते है जो की हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छी बात है लेकिन ज्यादा थकान के कारण हम सुबह देर तक सोते है जो हमारे शरीर के लिए बिलकुल सही नही है । जब हम सुबह देर तक सोते हैं तो यह हमारे लिए बहुत नुकसानदायक है । इसका प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर बहुत अधिक पड़ता है जिससे सेहत सबंधी कई परेशानियां आ जाती है ।एक शोध के अनुसार ज्यादा सोने के कारण बॉडी क्लोज  डिस्टर्ब हो जाता है और सारा दिन सुस्ती बनी रहती है । आइये जानते है इससे होने वाले नुकसान के बारे में ..

Vai

एक शोध के मुताबिक ज्यादा से ज्यादा 8 घंटे तक सोना स्वास्थ्य के लिए सही है , मगर 9  से ज्यादा घंटे सोने पर समान्य के मुकाबले दिल का दौरा ज्यादा पड़ने का खतरा रहता है । हम जब सोते है तो कई घंटे एक पोजिसन में लेटे रहते हैं, इस कारण हमारे कमर में दर्द होने जैसी समस्या हो जाती है । ज्यादा सोने से हमारी पढाई पर व दिमाग पर भी असर पड़ता है । ज्यादा सोने पर हमारे दिमाग पर बुरा असर पड़ता है, इसी कारण हमारा सिरदर्द  करने लग जाता है।

Vai

ज्यादा सोने से हमारे शरीर में बहुत प्रकार के इफैक्ट होते हैं। उसी कारण हम डिप्रेशन में भी जा सकते है। ज्यादा सोने से हमारी मांसपेशियों में भी प्रॉब्लम आ सकती हैं। डॉक्टरों के अनुसार ज्यादा सोना मोटापे को आमंत्रित करता है। अगर आपको ज्यादा सोने की आद्द्त है तो आप सुबह उठकर योग जरुर करें। क्योकि योग हमें अनेक बिमारियों से बचाता है।

loading...